Monday, December 31, 2018

2000 रु. में iPhone की बैटरी रिप्लेस कराने का आखिरी मौका

आज 31 दिसंबर है और आपके पास iPhone की बैटरी सस्ते में खरीदने का मौका है. पुराने आईफोन की बैटरी रिप्लेस करानी है तो आप सिर्फ 2,000 रुपये में करा सकते हैं. 1 जनवरी के बाद से आपकी यही बैटरी बदलवाने के लिए शायद 6,500 रुपये या इससे ज्यादा देना पड़ सकता है.

दरअसल ऐपल ने पुराने iPhone की बैटरी सस्ती करने का ऐलान काफी पहले ही किया था और इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2018 है. पिछले साल दिसंबर में इसका ऐलान किया गया था. इसकी वजह कंपनी द्वारा पुराने मॉडल की परफॉर्मेंस कम करनी थी. कंपनी ने माना था कि वो पुराने iPhone मॉडल्स का परफॉर्मेंस कम कर देती है और इसके पीछे कंपनी ने बैटरी का हवाला दिया. कंपनी का कहना था कि पुरानी बैटरी की वजह से फोन में दिक्कते आ सकती थीं, इसलिए परफॉर्मेंस कम कर दिया गया.

इसके बाद कंपनी ने इसे ठीक करने के लिए लोगों से पुरानी बैटरी बदलवाने को कहा और इस सस्ते ऑफर की शुरुआत कर दी. हालांकि हाल ही में लॉन्च हुए आईफोन इस ऑफर के लिए योग्य नहीं होंगे.

ये हैं ऑफर के लिए योग्य स्मार्टफोन्स iPhone SE, iPhone 6 Plus, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X. बैटरी रिप्लेसमेंट वाले ऑफर में iPhone XS, XS Max और XR नहीं आते हैं.

बैटरी रिप्लेसमेंट के लिए ऐपल के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर में काफी लंबी लाइन भी देखने को मिल रही है. बैटरी रिप्लेस्मेंट के लिए कस्टमर्स को सबसे पहले ऐपल के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर जाना होता है यहां फोन को चेक किया जाता है और अगर जरुरत है तो बैटरी रिप्लेस की जाएगी. 

मारपीट के आरोपों को बताया गलत

वहीं, देवरिया जेल के अधीक्षक डीके पांडे मोहित जायसवाल के आरोपों को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि मारपीट की सूचना पूरी तरह गलत है. दोनों के बीच नियम कायदों के मुताबिक मुलाकात हुई.  जायसवाल ने इस संबंध में उन्हें कोई शिकायत नहीं की है.

डीके पांडेय ने कहा कि 26 तारीख को मोहित जायसवाल, अतीक अहमद से मिलने आए थे. दिन में 11 बजे एक आदमी के साथ आए मोहित की मुलाक़ात अतीक से जेल नियमों के अनुसार कराई गई थी. अपहरण करने के मामले की कोई जानकारी नहीं है. मैं इस मामले में आंतरिक रूप से जांच करूंगा. सीसीटीवी फुटेज भी देखूंगा. वहीं, इस मामले में मोहित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

No comments:

Post a Comment